Atal Pension Yojana (APY) / अटल पेंशन योजना(एपीवाई)

Atal Pension Yojana (APY) / अटल पेंशन योजना (एपीवाई)

Atal Pension Yojana (APY) / अटल पेंशन योजना(एपीवाई)

Atal Pension Yojana (APY) / अटल पेंशन योजना(एपीवाई)

अटल पेंशन योजना भारत सरकार के द्वारा शुरू की गयी बहुत बड़ी योजना है। इस योजना को 1 जून 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लॉन्च किया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य 60 वर्ष की आयु के बाद बुजुर्गों को पेंशन देना है ताकि वह अपना जीवन यापन अच्छे से कर सके। योजना के अंतर्गत 60 वर्ष की उम्र के बाद 1000 रुपया से 5000 रुपया प्रति माह तक का पेंशन देने का प्रावधान है ।

योजना का नाम अटल पेंशन योजना
योजना की शुरुआत 1 जून 2015 ( प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा )
विभाग PFRDA
लाभार्थी असंगठित क्षेत्र के सभी श्रमिक
पेंशन राशि 1000 से 5000 रु प्रति माह
धिकारिक वेबसाइट npscra.nsdl.co.in

अटल पेंशन योजना : परिचय

अटल पेंशन योजना एक पेंशन बीमा योजना है , जिसमें लाभार्थी को 60 वर्ष की उम्र के बाद 1000 से 5000 रु प्रति माह तक की पेंशन मिलेगी। लाभार्थी अपनी इच्छा के अनुसार पेंशन राशि का चुनाव कर सकता है। इसके लिए प्रीमियम देने का चुनाव मासिक, त्रैमासिक ,अर्धवार्षिक या वार्षिक के रूप में किया जा सकता है। प्रीमियम की राशि पेंशन राशि के अनुसार तय की जाती है। यदि इच्छुक व्यक्ति 1000 रुपया पेंशन चाहता है तो उसे उस राशि के अनुसार प्रीमियम भरना होगा । इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष तक के लोग ले सकते हैं। यदि 60 वर्ष के बाद लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन की राशि व्यक्ति के नॉमिनी को मिलेगी।

अटल पेंशन योजना : पात्रता

  • अटल पेंशन योजना का लाभ सिर्फ भारत के नागरिक को मिलेगा ।
  • आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।
  • आवेदक इनकम टैक्स स्लैब में नहीं आता हो ।

अटल पेंशन योजना : जरुरी दस्तावेज

  • बैंक में खाता होना चाहिए ।
  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र

अटल पेंशन योजना : आवेदन कैसे करें ?

  • अटल पेंशन योजना के इच्छुक आवेदक इस योजना का फॉर्म अपने बैंक या पोस्ट ऑफिस ( जिस बैंक या पोस्टऑफिस में अकाउंट खुला है ) से लेकर उसे भरकर जमा कर सकते हैं । इसके अलावा इस योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन भी कर सकते हैं । अटल पेंशन योजना का खाता बैंक या पोस्ट ऑफिस दोनों में से किसी एक जगह खुलवा सकते हैं।
  • आवेदन के बाद अधिकारियों के द्वारा आवेदक को प्रान नंबर दिया जायेगा , जिसे रिफरेन्स नंबर भी कहते हैं । इस नंबर के द्वारा योजना से जुड़े सभी कार्य जैसे प्रीमियम भरना ,क्लेम फॉर्म ,अकाउंट बंद करवाना आदि आसानी से हो जाते हैं ।

अटल पेंशन योजना के लिए आधार कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य नहीं है, लेकिन यदि आप आधार कार्ड की जानकारी देते हैं तो आप अपने खाते से जुड़ी सभी जानकारी को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

यदि खाताधारक प्रीमियम राशि जमा करना बंद कर दे तो :-

  • 6 माह बाद खाता फ्रीज़ कर दिया जायेगा ।
  • 12 माह बाद खाता निष्क्रिय कर दिया जायेगा ।
  • 24 माह बाद खाता बंद कर दिया जायेगा ।

अटल पेंशन खाता बंद करने के नियम

  • अटल पेंशन खाता 60 वर्ष की आयु से पहले छोड़ने की अनुमति नहीं है , लेकिन केवल अपवादिक परिस्थितियों यानि की लाभार्थी की मृत्यु या लाइलाज बीमारी होने पर अनुमति दी जायेगी ।

यह भी पढ़ें :- Kisan Credit Card (KCC)/ किसान क्रेडिट कार्ड

गैस सिलिंडर की भी होती है एक्सपायरी डेट , ऐसे करें चेक

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

अटल पेंशन योजना की पात्रता क्या है?

आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए। आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 वर्ष का निवेश अनिवार्य है। केवल वे व्यक्ति जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हैं, वे अटल पेंशन योजना में आवेदन कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना के क्या फायदे हैं?

एक व्यक्ति के रूप में, आप 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर ₹1000 , ₹2000 , ₹3000 , ₹4000 , ₹5000 की गारंटीड पेंशन राशि के हकदार होंगे। लाभार्थी की मृत्यु होने पर पेंशन की राशि उसके पति या नॉमिनी को दी जाएगी।

अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

केंद्र सरकार द्वारा अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म सरकार के द्वारा eps.nsdl.com पर आमंत्रित किए जा रहे हैं । अब कोई भी व्यक्ति आसानी से अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

अटल पेंशन योजना का फॉर्म कैसे भरा जाता है ?

इच्छुक व्यक्ति अटल पेंशन योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए बैंक के शाखा कार्यालय में जा सकते हैं और खाता खोल सकते हैं । आवेदन फॉर्म को बैंक की आधिकारिक वेबसाइट या PFRDA की वेबसाइट से ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है।

क्या नॉमिनी मृत्यु के बाद बैंक से पैसे निकाल सकता है ?

किसी भी खाताधारक की मृत्यु के बाद उसके अकाउंट में जमा राशि पर अधिकार नॉमिनी का होता है। वह बैंक में जाकर सारे पैसे निकाल कर अकाउंट बंद कर सकता है।

आवेदन फॉर्म डाउनलोड – क्लिक करें

Leave a Comment