How to check Fake Gold/ कैसे पहचानें सोना असली है या नकली ? अपने कीमती गहने घर बैठे इन 5 आसान तरीकों से चेक करें

How to check Fake Gold/ कैसे पहचानें सोना असली है या नकली ? अपने कीमती गहने घर बैठे इन 5 आसान तरीकों से चेक करें

How to check Fake Gold/ कैसे पहचानें सोना असली है या नकली ? अपने कीमती गहने घर बैठे इन 5 आसान तरीकों से चेक करें

सोना एक बहुत ही कीमती धातु है। इसमें अक्सर दूसरे धातु या मेटल की मिलावट की जाती है । इन्टरनेशनल स्टैंडर्ड्स के मुताबिक , 24 कैरट से कम के सोने को नकली माना जाता है । यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके पास में मौजूद सोना असली है या नहीं , तो फिर उसे एक सर्टिफाइड ज्वेलर के पास ले जाकर चेक करा लेना ही सबसे भरोसेमंद तरीका होता है । यदि आप ज्वेलर के पास नहीं जाकर खुद अपने से घर बैठे सोने की जांच करना चाहते हैं तो यहाँ हम आपको नकली सोने की पहचान करने के 5 आसान से तरीके बताने जा रहे हैं :-

1 हॉलमार्क जरुर चेक करें :-

सोना खरीदते समय सबसे पहले आपको उस पर हॉलमार्क देखना चाहिए । हॉलमार्क का मतलब है कि सोना असली है । जाने माने ब्रांड्स में तो सभी गहने हॉलमार्क वाले ही मिलते हैं लेकिन स्थानीय ज्वेलर्स कई बार बिना हॉलमार्क के गहने भी बेचते हैं , जिसके असली या नकली होने की पहचान आपको खुद करनी होगी।

2 सोने की जांच चुम्बक से करें :-

सोने के नकली या असली होने की जांच आप चुम्बक से भी कर सकते हैं । सोने में चुम्बकीय गुण नहीं होते हैं यानि की वह चुम्बक की ओर आकर्षित नहीं होता है । अगर आपका गहना चुम्बक की ओर खींचने लगे तो समझ लीजिये कि वह नकली है । सोने पर कभी जंक भी नहीं लगता है , यदि सोने पर जंक लगा दिखे तो समझ जाइए की वह नकली है और ऐसा नकली सोना चुम्बक की ओर खींचेगा।

3 एसिड टेस्ट :-

असली सोने पर नाइट्रिक एसिड का कोई असर नहीं होता है । लेकिन यदि वह कॉपर , जिंक , स्टर्लिंग सिल्वर या कुछ और है तो उस पर नाइट्रिक एसिड का असर होता है । टेस्ट करने के लिए गहने को थोड़ा स्क्रैच करें और उस पर थोड़ा नाइट्रिक एसिड डालें । यदि वह सोना है तो उस पर कोई असर नहीं होगा । टेस्ट करते समय पूरी सावधानी बरतें नहीं तो एसिड से आपको नुकसान हो सकता है ।

यह भी पढ़ें :- What is the Expiry Date of LPG Cylinder/गैस सिलिंडर की भी होती है एक्सपायरी डेट , ऐसे करें चेक

4 विनेगर टेस्ट :-

असली सोने के गहने पर विनेगर का कोई असर नहीं होता है । टेस्ट करने के लिए आप अपने गहने पर विनेगर की कुछ बूंदें डालें यदि वह असली है तो गहने पर कोई असर नहीं होगा और यदि वह नकली है तो विनेगर की बूंदें जहाँ भी पड़ेगी वहां गहने का रंग बदल जायेगा ।

5 फ्लोटिंग ( तैरने का) टेस्ट :-

सोना एक हार्ड मेटल है इसीलिये इसका फ्लोटिंग यानि कि तैरने का टेस्ट किया जा सकता है । एक बाल्टी में थोड़ा पानी लेकर उसमें अपने गहने डाल दीजिये । यदि गहना डूब गया तो वह असली सोना है लेकिन यदि वह तैरने लगी तो समझ जाइये कि सोना नकली है ।

इस तरह आप खुद से अपने सोने के गहने के असली या नकली होने की जांच घर बैठे कर सकते हैं ।

Leave a Comment