SBI WhatsApp Banking/ अब बिना बैंक गए ,WhatsApp पर मिलेगी कई सुविधाएँ

SBI WhatsApp Banking/ अब बिना बैंक गए ,WhatsApp पर मिलेगी कई सुविधाएँ

पहले लोगों को बैंक बैलेंस और बैंक स्टेटमेंट जैसी छोटी जानकारियों के लिए भी बैंकों में घंटों लाइन लगानी पड़ती थी , लेकिन स्मार्टफोन और इंटरनेट ने हमारी जिंदगी को आसान बना दिया है। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ( SBI ) ने व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस शुरू किया है, जिससे कई काम WhatsApp के माध्यम से हो जाएंगे। एसबीआई ने व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस लॉन्च की है इसकी जानकारी बैंक ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से दी है।

व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस की शुरूआत होने से ग्राहकों को बैंक की सुविधाओं के लिए अलग-अलग एप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी साथ ही बैंक बैलेंस आदि की जानकारी के लिए एटीएम या बैंक भी नहीं जाना पड़ेगा।

एसबीआई के यूजर व्हाट्सएप पर मिनी स्टेटमेंट और बैंक बैलेंस की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- यूपी में अब 6000 रूपये में कर सकेंगे अपनों के नाम सम्पति का रजिस्ट्री, शासनादेश जारी

रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

यदि आप एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपना अकाउंट रजिस्टर करना होगा । रजिस्टर करने के लिए यूजर को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7208933148 पर
‘ WAREG A/c No ‘ SMS करना होगा।

व्हाट्सएप पर कैसे मिलेगी जानकारी ?

रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद ग्राहक को 9022690226 पर Hi लिख कर भेजना होगा।

इसके बाद ग्राहक को ‘ Dear Customer, Welcome to SBI Whatsapp Banking Services! ‘ का मैसेज आएगा । ग्राहकों को अकाउंट बैलेंस, मिनी स्टेटमेंट और डी रजिस्टर तीन ऑप्शन मिलेंगे । अब आपको अपनी सुविधा के हिसाब से कोई भी एक ऑप्शन चुनना है यदि ग्राहक को अकाउंट बैलेंस चेक करना है तो एक रिप्लाई करें और मिनी स्टेटमेंट के लिए दो टाइप करके भेजना पड़ेगा । रिप्लाई करते ही आपको व्हाट्सएप पर अपने अकाउंट की डिटेल मिल जायेगी ।

Leave a Comment