UP haisiyat Pramanpatra: Apply online/ उत्तर प्रदेश में हैसियत प्रमाणपत्र कैसे बनवायें ?

UP haisiyat Pramanpatra: Apply online/ उत्तर प्रदेश में हैसियत प्रमाणपत्र कैसे बनवायें ?

UP haisiyat Pramanpatra: Apply online/ उत्तर प्रदेश में हैसियत प्रमाणपत्र कैसे बनवायें ?

राज्य के नागरिकों को हैसियत प्रमाणपत्र बनवाने में होने वाली परेशानियों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने इसके लिए अब आवेदन करने की सुविधा ऑनलाइन कर दी है। अब आप खुद से घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप से हैसियत प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

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हैसियत प्रमाण पत्र : प्रमुख बिंदु

  • हैसियत प्रमाण पत्र व्यक्तिगत या संस्था की हैसियत के लिए भी बनवाया जा सकता है ।
  • हैसियत प्रमाण पत्र के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपया + यूजर चार्जेज निर्धारित की गयी है । यदि आप जनसेवा केंद्र से आवेदन करते हैं तो 120 रुपया देना पड़ेगा और यदि आप खुद सिटीजन पोर्टल के द्वारा आवेदन करते हैं तो सिर्फ 110 रूपये का भुगतान करना पड़ेगा ।
  • सरकार ने इससे जुड़े सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि ऑनलाइन प्रमाण पत्र के आवेदन से 30 दिनों के अन्दर आवेदक को हैसियत प्रमाण पत्र मिल जाना चाहिए।
  • हैसियत प्रमाण पत्र जारी करने की तिथि से 2 साल तक मान्य होगा ।
  • चल सम्पति की दशा में केवल उन्हीं सम्पतियों का मूल्यांकन मान्य होगा जो आवेदक / संस्था के स्वंय के नाम हो ।
  • संपत्ति सम्बन्धी स्वामित्व के संशोधन या प्रतिवर्तन की दशा में हैसियत प्रमाण पत्र दुबारा जारी करवाने की जिम्मेदारी आवेदक की होगी ।

हैसियत प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक कागजात

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आवेदक की फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • संपत्ति के दस्तावेज

हैसियत प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट edistrict.up.gov.in को ओपन करना है ।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर ऊपर में सिटिज़न लॉगिन ( ई – साथी ) के आप्शन पर क्लिक करना है , तो ई -साथी का पेज ओपन हो जायेगा, यदि आपका इस पर पहले से यूजर आइडी बना है तो यूजर आइडी और पासवर्ड डाल कर लॉगिन कर लें । यदि नहीं बना है तो नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण? पर क्लिक कर के अपना डिटेल्स भर कर यूजर आइडी और पासवर्ड बना लें ।
  • जब आप यूजर आइडी और पासवर्ड डाल कर ई – साथी पर लॉगिन करेंगे तो एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको आवेदन प्रमाण पत्र सेवा के नीचे हैसियत प्रमाण पत्र ( नवीन आवेदन करे ) पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने हैसियत प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र भरने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश खुल कर आ जायेगा, सभी निर्देशों को अच्छे से पढ़ लें और आगे बढ़ें बटन पर क्लिक करें ।
  • अब आपके सामने हैसियत प्रमाण पत्र हेतु आवेदन पत्र खुल कर आ जायेगा , फॉर्म में सभी जानकारी सही- सही भर कर सुरक्षित करें और आगे बढ़ें ।
  • आवेदन में आपको – पहले भाग में आवेदक का विवरण , दूसरे भाग में संपत्ति का विवरण , तीसरे भाग में संलग्नकों का विवरण और चौथे भाग में संपत्ति सम्बंधित दस्तावेज का डिटेल्स भरना है , फिर पांचवे भाग में घोषणा पत्र ।
  • आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन स्लिप मिलेगा जिसे अपने पास संभलकर रखें।

फीस का भुगतान

  • आवेदक को फीस का भुगतान करने के लिए अपने डैशबोर्ड पर जाना होगा और फिर सेवा शुल्क भुगतान पर क्लिक करें ।
  • अब आपके सामने एक पेज खुल कर आएगा , जिसमें आपको अपनी आवेदन संख्या भरनी है और सबमिट बटन पर क्लिक करना है ।
  • यहाँ आप डेबिट कार्ड , इन्टरनेट बैंकिंग आदि किसी भी एक तरीके से फीस का भुगतान कर सकते हैं ।

  • प्रमाण पत्र जारी होने के बाद आप लॉगिन कर के इसे डाउनलोड कर सकते हैं ।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए –

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